राष्ट्रीय बागवानी मिशन (NHM) क्या है | Rashtriya Bagwani Mission

National Horticulture Mission यानी कि राष्ट्रीय बागवानी मिशन भारत सरकार द्वारा लगातार यह प्रयास किया जा रहा है. किसानों भाइयों को राष्ट्र बागवानी मिशन द्वारा बहुत सारे लाभ पहुंचाएं जाएं. और उन्हें जागरूक किया जाए कि किस तरह एक अच्छी बागवानी की जा सके. लगातार भारत सरकार बागवानी के क्षेत्र में लोगों को बहुत ज्यादा बढ़ावा दे रहा है. जिससे कि किसानों भाइयों को बागवानी में अच्छी खासी फायदा हो सके.

भारत सरकार द्वारा इस योजना से किसानों भाइयों को आर्थिक स्थिति से मजबूत बनाने की कोशिश किया जा रहा है. NHM मिशन के तहत सभी किसानों भाइयों को एक ऐसी प्रक्रिया बताई जा रही है. जहां से वह अच्छी खासी फसल उदास के और उसके बदले एक अच्छा मोटा रकम मिल सके. जिससे कि अच्छी किस्म की फसलें भी होगी और किसानों को उसका अच्छा खासा फायदा होगा.

राष्ट्रीय बागवानी मिशन सब्सिडी योजनाओं

राष्ट्रीय बागवानी मिशन के तहत एक और भी बहुत ही अच्छा स्कीम है. जिसमें किसानों भाइयों ने अगर अनानास की खेती अनार की खेती फूलों की खेती मसालों की खेती पपीता मीठा नींबू नींबू जैसी कई सारे खेती के लिए 75 प्रतिशत अनुदान दिया जा रहा है. यह फायदा बहुत लोगों को मिल चुका है. National Horticulture Mission (NHM)

इस योजना में किसानों भाइयों को कई सारी फसलों पर अलग-अलग सब्सिडी दिया जा रहा है. हमने कुछ यहां पर लिस्ट दे रखा है. अगर आपको और भी अच्छे से जानकारी लेना हो तो आप ऑफिशल वेबसाइट पर जा सकते हैं.

  • पपीता की खेती :- पपीता की खेती में आपको 75% सब्सिडी दिया जा रहा है. किसानों भाइयों के लिए एक बहुत ही सुनहरा मौका है.
  • मधुमक्खी पालन:- मधुमक्खी पालन पर आपको 75 से 90 परसेंट का सब्सिडी दिया जा रहा है.
  • ड्रैगन फ्रूट और स्ट्रॉबेरी:- ड्रैगन फ्रूट और स्ट्रॉबेरी पर आपको 50 परसेंट का सब्सिडी दिया जाएगा
  • कई प्रकार के फल:- यहां पर आप कई प्रकार के फलों का बागवानी करके सब्सिडी का फायदा ले सकते हैं जो कि हमने पहले बता रखा है.

राष्ट्रीय बागवानी मिशन का उद्देश्य क्या है?

भारत सरकार द्वारा राष्ट्रीय बागवानी मिशन (NHM) एक बहुत ही महत्वपूर्ण मिशन के तहत कार्य किया जा रहा है. जिससे कि बागवानी करने वाले किसानों भाइयों को अच्छे से फसलें उगाने सिखाए जाएंगे. जिससे कि अच्छे फसलें होंगे और किसानों को अच्छी खासी उसकी कीमत मिल जाएगी. इस मिशन में कई सारे ऐसे टेक्निक बताए जाएंगे जिसके द्वारा बिना खाद पदार्थ के अच्छे खासे फसलें उगाई जा सके. (National Bagwani Mission) Rashtriya Bagwani Mission.

National Horticulture Mission की स्थापना कब हुई?

किसानों भाइयों के लिए यह योजना बहुत ही लाभदायक है. राष्ट्रीय बागवानी मिशन योजना को मई 2005 में शुरुआत की गई थी. इस योजना का उद्देश्य बागवानी क्षेत्रों को विकसित करना है.

Leave a Comment